वधावन पोर्ट के विकास के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 76,200 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

वधावन पोर्ट के विकास के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 76,200 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

वधावन पोर्ट के विकास के लिए कैबिनेट की मंजूरी

हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट ने महाराष्ट्र के वधावन में एक प्रमुख ग्रीनफील्ड पोर्ट के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस बंदरगाह को भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (IMEEEC) का हिस्सा माना जा रहा है। इस परियोजना को 76,200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ विकसित किया जाएगा, और इसका उद्देश्य देश की कंटेनर हैंडलिंग क्षमता को बढ़ाना है। इसका एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इससे लगभग 12 लाख रोजगार उत्पन्न होंगे, जिससे आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। इस पोर्ट के विकास से भारत का समुद्री व्यापार बढ़ेगा और यह देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

पोर्ट की विशेषताएँ और क्षमता

पोर्ट की विशेषताएँ और क्षमता

वधावन पोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मार्ग के पास रणनीतिक रूप से स्थित किया गया है जिससे यह और भी महत्वपूर्ण बन जाता है। यह पोर्ट 20 मीटर की प्राकृतिक गहराई के साथ बनेगा, जिससे यह बड़े कंटेनर जहाजों की भी हैंडलिंग कर सकेगा। इसकी क्षमता 23.3 मिलियन TEU (ट्वेंटी-फुट इक्विवालेंट यूनिट्स) प्रति वर्ष कार्गो संभालने की होगी। इस बंदरगाह का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहला चरण 2030 तक और दूसरा चरण 2039 तक पूरा होगा।

वधावन पोर्ट की संरचना

इस पोर्ट में कुल 298 मिलियन टन कार्गो की हैंडलिंग क्षमता होगी। यहाँ नौ कंटेनर टर्मिनल्स, चार बहुउद्देशीय जहाज घाट, और चार तरल कार्गो जहाज घाट बनाए जाएंगे। इसके अलावा, लगभग 4,000 करोड़ रुपये की लागत से सड़क और रेल संपर्क भी स्थापित किए जाएंगे जिससे इस पोर्ट को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ा जा सके। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मोड में विकसित की जाएगी और इसके लिए जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी और महाराष्ट्र समुद्री बोर्ड के बीच संयुक्त उद्यम स्थापित किया जाएगा।

परियोजना की रणनीतिक महत्वता

परियोजना की रणनीतिक महत्वता

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस पोर्ट के विकास से देश की कंटेनर हैंडलिंग क्षमता दोगुनी हो जाएगी, जिससे भारत के समुद्री व्यापार के क्षेत्र में एक नया आयाम जुड़ जाएगा। केंद्रीय शिपिंग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया कि यह पोर्ट चाबहार पोर्ट (ईरान) और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारे (INSTC) के माध्यम से माल ढुलाई में भी सहायक होगा।

आर्थिक प्रभाव और रोजगार सृजन

इस परियोजना के आर्थिक प्रभाव को देखते हुए यह साफ है कि इससे न केवल आर्थिक विकास को बल मिलेगा, बल्कि रोजगार के नये अवसर भी उत्पन्न होंगे। इस परियोजना से प्रत्यक्ष रूप से 12 लाख रोजगार सृजित होने की संभावना है, जिससे स्थानीय आबादी के जीवन स्तर में सुधार होगा। यह पोर्ट अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा और इसके माध्यम से व्यापारिक गतिविधियों में वृद्धि होगी।

अंत में, वधावन पोर्ट के विकास की यह परियोजना देश के समुद्री व्यापार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से न केवल कंटेनर हैंडलिंग क्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा। इससे रोजगार के नये अवसर उत्पन्न होंगे और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को भी गति मिलेगी।

10 टिप्पणि

  • Image placeholder

    srinivas Muchkoor

    जून 20, 2024 AT 22:17
    ye sab bhaiya log ke liye hi hai... real mein koi bhi port banega toh uske paas pani nahi hoga kya? 76k crore ka jhootha sapna dekh ke kya hum khush honge?
  • Image placeholder

    Shivakumar Lakshminarayana

    जून 22, 2024 AT 14:17
    76k crore? bas ek chhota sa port banane ke liye? aur ye sab kuch kaise hoga jab har kisi ke ghar mein bhookh hai? ye sab sirf foreign companies ke liye hai... aur haan... kya pata koi Chinese company already land lease kar chuki ho...
  • Image placeholder

    Parmar Nilesh

    जून 22, 2024 AT 18:10
    Arey bhaiya! Ye port sirf ek port nahi hai... ye Bharat ka naya teja hai! 23.3 million TEU? Bhai ye toh Dubai aur Singapore ko dhakka de dega! Humne China ko 50 saal tak dekha... ab hum khud banayenge sab kuch! Ye port humari zubaan hai... humari shakti hai! Bharat ka naya swarnim yug yahi se shuru hoga!
  • Image placeholder

    Arman Ebrahimpour

    जून 22, 2024 AT 19:47
    2030 tak? 2039 tak? matlab 15 saal baad? aur tum sochte ho ki yahan 12 lakh jobs aayenge? kya tumhe pata hai ki har 100 job mein se 95 job sirf contractors ke bachon ke liye honge? aur haan... ye sab kuch kaise hoga jab har kisi ka ghar toot raha hai? kya kisi ne socha ki ye port kis ke liye hai? kya kisi ne socha ki yahan se koi kuch nahi niklega? sab kuch foreign ke liye...
  • Image placeholder

    SRI KANDI

    जून 23, 2024 AT 20:29
    Maine suna hai ki yahan kai logon ki zameen le li jayegi... aur phir unhe kuch nahi milega... bas ek badi si fence aur CCTV cameras... kya hum sach mein soch rahe hain ki yeh sab kuch kis ke liye hai?
  • Image placeholder

    Ananth SePi

    जून 24, 2024 AT 14:37
    Yeh port sirf ek concrete aur steel ka structure nahi hai... yeh ek naye Bharat ki kahani hai... jahan ek chhote se gaon se shuru hokar ek global hub banne ka sapna dekha ja raha hai... 298 million ton? 23.3 million TEU? Yeh numbers sirf numbers nahi hain... yeh humari soch ka badlav hain... hum ab sirf import karne wale nahi hain... hum export karne wale hain... aur haan... yeh sab kuch ek PPP model mein... matlab hum sab ek saath... ek naye India ke liye...
  • Image placeholder

    Gayatri Ganoo

    जून 25, 2024 AT 06:55
    12 lakh jobs? haan bhai... 11.5 lakh jobs sirf temporary honge... aur 50k log jo real kaam karenge unki salary 10k hoga... aur phir kya? jab sab khatam ho jayega toh unki kya hoga? ye sab kuch ek mirage hai... jaise desert mein paani dikh raha hai...
  • Image placeholder

    harshita sondhiya

    जून 25, 2024 AT 22:11
    Ye sab kuch bas propaganda hai! 76k crore? Yeh paisa kahan ja raha hai? kya tumhe pata hai ki yeh paisa kisi ke pocket mein ja raha hai? kya tumhe pata hai ki kisi ne already land banwa li hai? kya tumhe pata hai ki kisi ne already contract sign kar liya hai? yeh sab kuch ek scam hai... aur tum yahan khush ho rahe ho?
  • Image placeholder

    Balakrishnan Parasuraman

    जून 27, 2024 AT 20:58
    Bharat ki samudri shakti badh rahi hai. Yeh ek historical moment hai. 76,200 crore ka investment sirf paisa nahi hai... yeh ek national mission hai. Humne China ko 50 saal tak dekha... ab hum khud banayenge. Yeh port humari national pride hai. Har ek TEU humari self-respect hai.
  • Image placeholder

    Animesh Shukla

    जून 27, 2024 AT 22:51
    Kya humne kabhi socha hai ki yeh port kis ke liye hai? Kya humne kabhi socha hai ki yahan ke logon ka kya hoga? Kya humne kabhi socha hai ki 23.3 million TEU ke liye kya infrastructure chahiye? Kya humne kabhi socha hai ki yeh sab kuch kaise sustainable hoga? Yeh numbers bahut bade hain... lekin kya yeh numbers humari zindagi ko badalenge? Ya sirf ek report mein dikhega?

एक टिप्पणी लिखें